Top Guidelines Of जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

कुछ ऐसा रहा अब तक उनका दिलचस्प सियासी सफर

अपने बालों और स्कैल्प को रूसी से बचाने के लिए और उसका सही इलाज करने के लिए ज़रूरी है कि हम अपने बालों की सही तरीके से देखभाल करें और नियमित तौर पर कंघी और शैम्पू करते रहें। घर पर डैंड्रफ ट्रीटमेंट करके रूसी से छुटकारा पाकर हम अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं।

जागिंग से शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है और अच्छी नींद आती है, जो कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

• पतली कमर पाने के उपाय में स्क्वाट्स करने से काफी फायदा मिलता है। स्क्वाट्स करने से हिप्स और थाई की मसल्स को ताकत मिलती है और साथ ही फैट घटने लगता है जिससे हिप्स का साइज़ भी कम होने लगता है।

बीमारियां अगर ये लक्षण है तो फौरन शुगर की जांच कराएं

महिलाओं के लिए, दौड़ने और जॉगिंग करने से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। इससे स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है। आजकल ज्यादातर डॉक्टर उन लोगों को दौड़ने या जॉगिंग करने की सलाह देते हैं, जिन्हें शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों से जुडी समस्या होती है। यह साबित भी हो चुका है कि दौड़ने और जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है। इस प्रकार हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

जॉगिंग के फायदे सिर्फ वेट लॉस के लिए ही नहीं हैं। इसके और भी कई शारीरिक फायदे हैं, जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं। जानिए जॉगिंग के अन्य फायदे, जो आपको फिट रखने में मदद करते हैं :

जॉगिंग करने से नींद भी अच्छी आती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित जॉगिंग व रनिंग करने वाले लोगों को अनिद्रा यानि नींद न आने की बीमारी का खतरा कम होता हैं। अगर आप भी नींद न आने की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको जॉगिंग जरूर करनी चाहिए।

यदि आपको अपने शरीर को फिट रखना है और अपना मोटापा और अपने वजन को कंट्रोल में रखना है तो हम आपको यह कहेंगे कि जॉगिंग हर रोज करें और सुबह-सुबह करें क्योंकि इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा

फिटनेस के तरीके वॉल प्रेस एक्सरसाइज करने का तरीका और...

चहल-पहल वाली सड़क पर कभी भी जॉगिंग न करें।

हार्ट अटैक का खतरा कम करे जॉगिंग: आपको जानकर हैरानी होगी कि नियमित रूप से जॉगिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से रोजाना सुबह शाम जॉगिंग करेंगे तो आपका ब्लड सर्क्युलेशन सही रहता है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

जॉगिंग और रनिंग के बीच एक बड़ा अंतर है। जॉगिंग करने के मुकाबले this content रनिंग करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं, मांसपेसियों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता हैं और शरीर ज्यादा ताकतवर बनता हैं। निश्चित रूप से रनिंग करना जॉगिंग करने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हैं। लेकिन रनिंग करना सब के बस की बात भी नहीं होती, खासकर एक उम्र के बाद कुछ लोगों के लिए रनिंग करना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता हैं, ऐसे में जॉगिंग करना रनिंग का एक अच्छा विकल्प हैं।

Report this wiki page